Friday, July 20, 2007

चिट्ठाकारी का सर्वेक्षण् :एक अनुरोध्

मैने 'चिट्ठाकारी का सर्वेक्षण्' शीर्षक से अपनी पिछली पोस्ट में आप सभी पाठकों व चिट्ठाकारों से सर्वेक्षण में भाग लेने का अनुरोध किया था.तब से अब तक 150 हिट्स होने के बावजूद् मात्र 24 लोगों ने सर्वेक्षण में हिस्स लिया है.यह संख्या भी कल शाम आठ बजे तक थी .उसके बाद कोई नया मत नही आया है.इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि यह पोस्ट अब एग्ग्रीग्रेटर के प्रथम पृष्ठ पर नज़र नहीं आ रही होगी.

मेरा सभी से पुन: अनुरोध है इसे अपने पोस्ट पर link करें ताकि अधिक से अधिक लोग इसे देखें और सर्वेक्षण् में भाग लें . Questionnaire बहुत आसान है. कुल 24 मतॉं के आधार पर कोई भी फैसला कठिन होगा.


मेरी मूल (original )पोस्ट्: ऎक बार फिर :


हिन्दी में चिट्ठाकार भी बढते जा रहे हैं और हिन्दी चिट्ठों के पाठक भी.ऐसे में यह जानकारी रुचि का विषय हो सकती है कि इन चिट्ठों के लेखक व पाठक क्या सोचते हैं.
किन किन विषयों मे उनकी रुचि है ,क्या वे पढना चाहते हैं आदि आदि.
मैने सोचा कि क्यों न इस विषय पर एक सर्वेक्षण आयोजित किया जाये.
इस दृष्टि से एक प्रश्नावली तैयार की है जिसमें सिर्फ आठ प्रश्न हैं.
आप सभी चिट्ठाकारों से अनुरोध है कि अधिक से अधिक संख्या में इस सर्वेक्षण में भाग लें तथा अन्य मित्रों / पाठकों को भी इस सर्वेक्षण में भाग लेने हेतु प्रेरित करें.

नियमित सर्वेक्षण्:

इस चिट्ठे पर प्रत्येक पक्ष ( पखवाडे) एक नये विषय पर सर्वेक्षण आयोजित किया जायेगा. सर्वेक्षण् के विषयों पर आप सभी की राय भी ली जायेगी.वे सभी विषय जो हमें कही ना कहीं झकझोरते हैं, जिन पर समाज में राय बंटी हुई होती है, उन्हे इस प्रकार के सर्वेक्षणों हेतु चुना जायेगा,तथा विश्लेषण के बाद नतीजों को आप सब के समक्ष रखा जायेगा,ऐसी योजना है.
यह सब आप लोगों की भागीदारी पर ही निर्भर होगा,अत: आप सभी को इस पहले सर्वेक्षण् से ही शुरुआत करनी होगी.

दाहिनी ओर मेरी फोटो के पास बने लोगो पर जा कर क्लिक करें ,एक questionnaire आपके सामने खुल जायेगा. प्रश्नों का उत्तर दें और बस. (survey) सर्वेक्षण् के परिणाम की प्रतीक्षा करें.
यह सर्वेक्षण् पूरे सप्ताह भर के लिये खुला है. यानी आप आज से 25 जुलाई तक कभी भी वोट कर सकते हैं.
25 जुलाई के बाद एक नया विषय आप सभी के समक्ष होगा. फ़िर ये क्रम निरंतर जारी रहेगा.

1 comment:

अरुण said...

मेरी सभी से प्रार्थना है अरविंद जी के सर्वेक्षण मे सहयोग करे..