Monday, September 24, 2007

शादी से पहले कितने अफेयर थे आपके ?

कल रात INDIA TV पर 'आप की अदालत' देख रहा था. कार्यक्रम में हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव की पेशी के अंतिम दौर में आमंत्रित श्रोताओं के प्रश्न पूछने की बारी आई. एक 10 वर्ष का बच्चा खड़ा हुआ .प्रश्न था कि " शादी से पहले आप के कितने अफेयर रहे थे ?"

में सन्न रह गया. इसलिये कि प्रश्न पूछने वाले की उम्र मात्र 10 वर्ष थी.
दस वर्ष की उम्र और ऐसा प्रश्न ?
(कंटेंट बिल का विरोध करने वालो .देख लो )
कम से कम कार्यक्रम के एडिटर को तो सोचना चाहिये. कोई लाइव प्रोगराम तो था नही.
राजू श्रीवास्तव भी भोंचक्क. यह क्या प्रश्न आया ,और आया भी तो किससे ?
उत्तर दिया- " यह बच्चो का प्रश्न नही है.जरूर इसे किसी और ने पुछ्वाया है ". फिर भी बता दिया कि जिससे मेरा अफेयर था ,उसी से शादी भी हो गयी.

यह मैने इसलिये लिखा है कि इससे आज कल के बच्चों की मानसिकता पता चलती है.

अभी मैने कुछ दिन पहले एक पोस्ट लिखी थी कि "टी वी देखकर समय से पहले बड़े हो रहे हैं बच्चे".
इस पोस्ट पर टिप्पणी में समीर लाल, नीरज दीवान ,सुरेश चिपलुंकर ,देवी एवं नीशू ने भी इस विषय पर चिंता जताई थी. मैं समझता हूं कि वर्तमान युग मैं हमारे समाज की बडी समस्याओं में से एक है यह - कि कैसे सामना करें हम अपनी संस्कृति पर होने वाले आक्रमणों का ?

कभी कभी हम बहुत खुश होते हैं कि हमारे बच्चे बहुत होशियार हैं .यह पीढ़ी पिछली पीढी से चार कदम आगे है. किंतु हर जगह आगे ही रहे ,इसमें खतरे हैं. हमें समय रहते चेत् जाना चाहिये .यही हमारे बच्चों के लिये बेहतर है.

2 comments:

रंजन (Ranjan) said...

ठिक है साहब,

ये ही स्तर है INDIA TV का...

मुझे याद है कि आपकी अदालत का स्तर पहले कितना ऊचा था.. रजत शर्मा कितना home work करते थे.. सवाल कितने सटीक होते थे.. और अब आपकी अदालत मे.. राखी, राजु... "लाफ़्टर शो" और इस कार्यक्रम मे कोइ अन्तर नहीं ....

इसे तो news channel कहना ही नहीं चहिये..

ऋतेश पाठक said...

ye sirf india TV ki baat nahii hai. bhartiya midia kuch tathakathit abhijaatya varg ki manasikataa ko poore desh par thopana chahti hai. ilaaj yahii hai ki aise TV chianalon ko janata khud BLACKOUT kare.